Categories: Uncategorized

इस्कॉन ब्राजील में पहला हरे कृष्ण समलैंगिक विवाह समारोह

( You can also read the original article in English )

नीचे दिए गए अंश को इसके मूल स्रोत – ब्राज़ीलियाई पुर्तगाली में एक समाचार वेबसाइट जिसे रेज़स पैरा एक्रेडिटर कहा जाता है- से लिखा गया था

वेरोनिका मोंटेइरो, उम्र 23 साल, और तातियेन एल्वेस, उम्र 25 साल, ने हरे कृष्ण मंदिर तौबाटे (एसपी),जो की हिन्दू संस्कृति की एक साख है, के अंदर एक सुंदर शादी समारोह किया। इस तथ्य के अलावा कि शादी करना रोमांचक है, ब्राजील में यहां हरे कृष्णा आंदोलन के भीतर शादी करने वाला यह पहला समलैंगिक युगल था!

वेरोनिका ने कहा “हमने कृष्ण और भक्तों के आशीर्वाद से शादी की। आंदोलन के भीतर एकमात्र समलैंगिक विवाह 2009 में लॉस एंजिल्स में हुआ था, और उस समय इसे कई नकारात्मक टिप्पणियां मिलीं और अब, 10 साल बाद, हमने शादी कर ली और इस विचार को सुदृढ़ कर सकते हैं कि हम यह भौतिक शरीर नहीं बल्कि शाश्वत आत्मा हैं। साथ ही, 2009 की शादी का खुलासा नहीं किया गया था। मुझे इसके बारे में 2017 में ही पता चला, जब मैंने इस संभावना पर शोध करना शुरू किया ” ।

समारोह भक्ति योग हाउस में आयोजित किया गया था। उन्होंने एक सुंदर समारोह करने के लिए भक्तों और माता-पिता की मदद ली!

उसने कहा “उन्हें मदद करने की बाध्यता नहीं थी, लेकिन वे मदद करना चाहते थे और ऐसा स्वेच्छा से किया था। हम सभी के बहुत आभारी हैं जिन्होंने हमारी मदद की, भक्तों, माता-पिता, पुजारी और महाराज चंद्रमुखी स्वामी, जो अब मेरे आध्यात्मिक गुरु हैं और उन्होंने हमें अपना आशीर्वाद दिया है ”।

तस्वीरें

नीचे दिए गए समारोह के चित्र हमने डेजानोव (Dezanove) न्यूज से लिए हैं।

 

एक यूरोपीय पुर्तगाली एल.जी.बी.टी समाचार वेबसाइट जिसे डेजानोव कहा जाता है, उसके नीचे दिए गए इसके मूल स्रोत से अनुवादित किया गया था।

 

हरे कृष्ण समाज के परंपरानुसार वेरोनिका मोंटेइरो (23 वर्ष) और तातियान एल्वेस (25 वर्ष) का विवाह ब्राजील में हुआ था। इन प्रेमी जोड़ों के कथनानुसार इस आंदोलन में दो महिलाओं का विवाह पहली बार संपन्न हुआ था। सूत्रों के अनुसार दो पुरुषों के बीच सन् 2009 में हरे कृष्ण परंपरा के अनुसार लॉस एंजिल्स में इनका विवाह हुआ था।

 

यह विवाह साओ पाउलो के राज्य के भक्ति योगा हाउस में हुई, जो तौबाटे में स्थित है। हमारे पास तौबाटे में कोई मंदिर नहीं है, जहाँ हम प्रवचन, कीर्तन करते हैं, वह एक भक्त का घर है। वह भक्त उस घर को एक कानून और लेख कार्यालय के रूप में उपयोग करते हैं, और जैसे कि एक भक्त सेवा करने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। वह भक्त रविवार को घर का उपयोग कार्यक्रमों के लिए करते हैं, जैसे- मुफ्त योग, कीर्तन (मंत्र जप), आध्यात्मिक संदेश और अंत में शुद्ध शाकाहारी भोजन। भक्तों ने उस घर का नाम “भक्ति योगा हाउस” कर दिया है।

 

“यह हरे कृष्ण आंदोलन किसी के साथ भेदभाव नहीं करता है, भगवान कृष्ण किसी के साथ भेदभाव नहीं करते हैं। अभिकेटा दास नाम के एक भक्त के द्वारा मुझे ग्वारूलोस की एक बैठक में पहली बार पता चला था कि: हम यह भौतिक शरीर नहीं हैं, अपितु एक आत्मा हैं ”, वेरोनिका मोंटेइरो और कहती हैं कि, मुझे लगा कि यह जो भी स्वीकार करते हैं यह कुछ भक्तों का मात्र विश्वास है, एक बंद दिमाग और वैसे भी यह हर धर्म में, हर जगह होता है। हम हमेशा ग्रहणशील लोगों और अन्य लोगों से मिलेंगे, लेकिन अगर हम पहला कदम नहीं उठाते हैं, तो हम सदैव वहीं खड़े रहेंगे। जब मैंने इस संभावना को पाया, तो मैंने उन लोगों को ई-मेल और संदेश भेजने शुरू कर दिए, जो आंदोलन के भीतर कार्यशील हैं, जिनमें महाराज चंद्रमुखी स्वामी, एक संन्यासी, और इस्कॉन (अंतरराष्ट्रीय कृष्णभावनामृत संघ) आध्यात्मिक गुरु ने मुझे कृपापूर्वक और ध्यान रखते हुए उत्तर दिया। । उन्होंने मुझे कई ऑडियोज भेजे, जिसमें बताया गया था कि कैसे आंदोलन विवाह और अन्य समान यौन संबंधों को देखता है, और उन्होंने मुझे बताया कि इस्कॉन विवाह के प्रस्ताव को मानने के लिए तैयार नहीं था, लेकिन जैसा कि ईश्वर का आशीर्वाद किसी भी आपसी व्यवहार के लिए महत्वपूर्ण क्योंकि हम अपनी भावनाओं के बारे में सुनिश्चित थे । फिर, हमें ब्राह्मण दीक्षित पुजारी रामपुत्र के पास जाना चाहिए और समारोह के बारे में बात करनी चाहिए।

भूमिका

इस समारोह में उपस्थित अधिकारियों के बारे में जानकारियाँ कुछ इस प्रकार हैं :

हृदयानन्द दास गोस्वामी वर्तमान में ब्राजील के लिए GBC के रूप में कार्य कर रहे हैं और उनके सह GBC के रूप में धन्वंतरी स्वामी उनकी सहायता कर रहे हैं। (स्रोत)

यह पढ़ें :– इस्कॉन ब्राह्मण दीक्षित भक्त ने कहा कि समलैंगिक विवाह समारोह कराने पर ह्रदयानन्द दास गोस्वामी ने “मेरे इच्छा की सराहना की”

चंद्रमुख स्वामी: “सन् 1986 में, चंद्रमुखी स्वामी ने भारत के पवित्र स्थलतीर्थ मायापुर में सन्यास ग्रहण किया, जब उन्होंने स्वामी की उपाधि प्राप्त की तब वह ब्राजील इस्कॉन के अधिकारी बन गए। महाराज ने टेरसोपोलिस, आरजे में वृजभूमि आश्रम की स्थापना में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। महाराज एक लेखक और संगीतकार हैं। उन्होंने योग दर्शन और अध्यात्म पर बीस से अधिक पुस्तकें लिखी हैं। उन्होंने मंत्रों और ध्यान की आठ सीडी जारी की हैं। महाराज वैदिक ज्ञान को बड़े ही सरलता से जनता तक पहुंचाने के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं। “(इस्कॉन लीडर्स वेबपेज से लिया गया है)।

रामपुत्र दास: जिस ब्राह्मण को मूल लेख में मुख्य तस्वीरों पर हवन यज्ञ करते हुए देखा गया है, वह रामपुत्र दास हैं, जो वर्तमान में नोवा गोकुल कृषि समुदाय के नेता हैं, जो कि इस्कॉन ब्राजील की आधिकारिक परियोजनाओं में सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है। वह हृदयानंद दास गोस्वामी के शिष्य हैं।

प्रश्न एवं उत्तर

हमारे पाठकों के उत्तर :

अमरा दास विल्हेम ने पूछा: बहुत प्रेरणादायक। हालाँकि कई इस्कॉन भक्त और पुजारी हमेशा मंदिर के बाहर समान लिंग विवाह समारोह कराते हैं। मुझे नहीं पता है कि भक्ति योग हाउस क्या है, परंतु मुझे लगता है कि यह मुख्य इस्कॉन मंदिर नहीं है।

भक्ति योग हाउस एक इस्कॉन मंदिर नहीं है, बल्कि एक कार्यक्रम करने का स्थान है, जो हर पंद्रह दिनों में होता है और एक इस्कॉन भक्त (नारद मुनि दास) द्वारा आयोजित किया जाता है। जहाँ तक कि मुझे पता है कि अभी फिलहाल ऐसा कोई अन्य क्रियाशील कार्यक्रम इस्कॉन द्वारा वहाँ (तौबाटे) आयोजित नहीं हो रहा है, जो उससे जुड़ा हो।

फेसबुक पर इस्कॉन ब्राजील के आधिकारिक पेज द्वारा भक्ति योग हाउस को पहले ही कई अवसरों पर प्रचारित किया जा चुका है। यह अक्सर अतिथि के रूप में इस्कॉन अधिकारियों को प्रवचन करने के लिए बुलाते हैं। पुरूषात्रय स्वामी और लोकसाक्षी दास पहले ही भक्ति योग हाउस में प्रवचन दे चुके हैं, क्योंकि यह यहाँ हो रहा है तो वहाँ भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें :

हृदयानंद दास गोस्वामी ने “मेरी इच्छा की सराहना की”, इस्कॉन ब्राह्मण जिसने समलैंगिक विवाह समारोह करवाया

Share:

Follow us

sankirta